इंदौर

खजराना गणेश को बंधी 1 क्विंटल वजनी दुनिया की सबसे बड़ी राखी

क्षिप्राखबर @ इंदौर। भाई और बहन के प्यार के त्योहार रक्षाबंधन पर इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में भगवान गणेश को विश्व की सबसे बड़ी राखी बांधी गई। इस राखी का वजन करीब 1 क्विंटल है, इसकी डोर 101 मीटर लंबी है। ”वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड” की टीम भी दुनिया की सबसे बड़ी राखी को प्रमाणित करने के लिए यहां पहुंची। इसे बनाने वाली समिति का दावा है कि यह वर्ल्ड की सबसे बड़ी राखी है। यह राखी कुल 144 वर्गफीट यानी 12X12 वर्ग फीट की है।
बता दें कि इस राखी को बनाने की तैयारी पिछले पंद्रह दिनों से की जा रही थी। संस्थापक राजेश बिड़कर व राहुल शर्मा ने बताया समिति द्वारा सातवीं बार इस तरह की राखी का निर्माण किया गया है। इस विशाल राखी का निर्माण इंदौर के श्री गणेश भक्त समिति द्वारा किया गया है। राखी को चार स्थानीय कलाकारों ने 15 दिन में बनाया है। समिति ने सबसे पहले 7X7 की राखी का निर्माण कर खजराना गणेश मंदिर को अर्पित की थी। फिर हर साल इसका साइज क्रमश: एक-एक फीट बढ़ाते गए।
जानिए इस भव्य राखी की ख़ासियत…
इस राखी को बनाने के लिए आयरन रिंग का उपयोग किया गया है। इसके साथ ही गणेशजी का पूजन सामग्री, जूट, फोम, वैल्वेट, गोटा, एम्ब्रायडरी लेस, सवा पांच मीटर लंबा मोटा रेशमी कपड़ा, प्रोफाइल, फेविकोल, प्लास्टिक की बॉल, चमक, कुंदन, कलर एवं गोल्डन रेशम की डोरी आदि का उपयोग किया गया है। ऐसे ही थर्मोकोल से अष्ट विनायक की मूर्तियों निर्माण कर खूबसूरत रूप दिया गया है। 101 मीटर इस राखी की विशेषता यह है कि यह पूरी तरह से असैम्बल्ड हो जाती है।

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!