क्षिप्रा

महिलाओं ने की गोवर्धन पूजा, जानिए भगवान कृष्ण को क्यों लगाए जाते हैं 56 प्रकार के भोग

क्षिप्राखबर @ क्षिप्रा। दीपावली के दूसरे दिन गोवर्धन जी की पूजा होती है। इस दिन ख़ास तौर पर भगवान कृष्‍ण, गोवर्धन पर्वत और गायों की पूजा का विधान होता है। इतना ही नहीं बल्की इस दिन 56 प्रकार के पकवान बनाकर श्रीकृष्‍ण को भोग भी लगाया जाता है। इन पकवानों को ही ‘अन्‍नकूट’ कहते हैं।

क्षिप्रा, बरलाई जागीर समेत आसपास के ग्रामीण क्षेत्र में मंगलवार सुबह गोवर्धन पूजन हर्षोल्लास के साथ किया गया। गोबर के गोवर्धन बनाकर पूजा करने की मान्यता ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचलित है। एक दिन पूर्व से ही पशुपालकों ने गाय-बैलों को मेहंदी-कलर लगाकर सजाना शुरू कर दिया था। साथ ही बेड़े व अन्य सामग्री से उनको सजाया भी गया। कुछ जगह सोमवार को त्योहार मनाया गया, जबकि कुछ जगह मंगलवार को गोवर्धन की पूजा अर्चना की गयी। परंपरा के अनुसार इस दिन गाय के गोबर से गोवर्धन बनाकर भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति, कृषि यंत्रों, गन्ने और गाय की पूजा की जाती है।

गोवर्धन पूजा की पौराणिक कथा
मान्यताओं के अनुसार पहले सभी ब्रजवासी इंद्र की पूजा करते थे। भगवान श्री कृष्ण के कहने पर सभी ब्रजवासियों ने गोवर्धन की पूजा करनी प्रारंभ कर दी, जिसके कारण इंद्रदेव क्रोधित हो गए और ब्रज में घनघोर वर्षा प्रारंभ करा दी। चारों ओर तबाही मचने लगी। ये सब देखकर भगवान श्री कृष्ण ने सबकी रक्षा करने के लिए गोवर्धन पर्वत को अपनी छोटी उंगली पर उठा लिया। सभी ब्रजवासियों ने अपने परिवार और पशुओं के साथ गोवर्धन पर्वत के नीचे शरण ली। सात दिनों तक घनघोर वर्षा होती रही। परंतु इससे भी ब्रजवासी विचलित नहीं हुए, तब इंद्र देव को ये आभास हुआ कि श्री कृष्ण कोई साधारण बालक नहीं हैं। ऐसे में उन्होंने श्री कृष्ण से क्षमा याचना की। तभी पूरे देश में गोवर्धन पूजा की जाती है।

56 भोग का महत्व
कहा जाता है कि भगवान श्री कृष्ण ने ब्रजवासियों को इन्द्र देव के प्रकोप से बचाया था, इसलिए सभी ब्रजवासियों द्वारा श्री कृष्ण के लिए 56 प्रकार के भोग तैयार किए गए थे। तभी से यह परंपरा शुरू हुई और आज भी गोवर्धन पूजा के दिन भगवान को 56 भोग लगाए जाते हैं। ऐसी मान्यता है कि जो लोग इस दिन श्री कृष्ण को 56 भोग लगाते हैं, उनके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है।

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!