क्षिप्रा

राजसी ठाठ बाठ से अपनी प्रजा का हाल जानने नगर भ्रमण पर निकले सिद्धेश्वर महादेव

महाकाल सवारी की तर्ज पर सिद्धेश्वर महादेव निकले नगर भ्रमण पर, बरलाई जागीर में हुआ भव्य आयोजन

बरलाई जागीर से दिनेश डाबी की रिपोर्ट…


क्षिप्राखबर @ क्षिप्रा। श्री सिद्धेश्वर महादेव मंदिर के तत्वाधान में निकाली जाने वाली भगवान शिव की पालकी आस्था और उत्साह के साथ महाकाल मंदिर की तर्ज पर निकाली गई। इस पालकी यात्रा में उज्जैन से आई श्री भस्म रमैय्या भक्त मण्डल टीम ओर अघोरियो को टीम ने शिरकत की। श्री सिद्धेश्वर महादेव मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के प्रथम वर्ष पूर्ण होने पर देवादिदेव महादेव की भव्य एवं शाही सवारी का आयोजन गुरुवार को किया गया। जिसमे भगवान महाकाल राजसी ठाठ बाठ से अपनी प्रजा का हाल जानने नगर भृमण पर निकले।
आयोजन के पूर्व भगवान श्री सिद्धेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण को भव्य रूप से सजा दिया गया था। गुरुवार को प्रातः काल में भगवान श्री सिद्धेश्वर महादेव जी के पुजारी पं. मयूर अग्निहोत्री एवं पुजारी पं. विजय कश्यप द्वारा सहस्त्र धारा से महाभिषेक किया गया। उसके बाद पुजारी विजय कश्यप ने भगवान श्री सिद्धेश्वर महादेव का सूखे मेवे एवं पुष्प से भव्य श्रृंगार किया। इस दौरान हजारो श्रद्धालुओं ने भगवान सिद्धेश्वर महादेव का दर्शन किया। महाआरती के बाद भव्य रूप से निकलने वाली सवारी दोपहर एक बजे मंदिर प्रांगण से आरम्भ हुई जिसमें भगवान सिद्धेश्वर महादेव को फूलो से सुसज्जित पालकी में विराजित कर नगर भ्रमण करवाया गया।

पालकी में घोड़े, ढोल-नगाड़े, डीजे, बैंड, फूलो की तोप, भगवान शिव-पार्वती की सजीव झांकीयाँ, अघोरियो का करतब एवं भस्म रमैय्या भक्त मण्डल की मंडली आकर्षण का केंद्र रही। पालकी ने ग्राम बरलाई जागीर के विभिन्न मार्गों का भृमण किया। जगह जगह भक्त अपने भगवान की एक झलक पाने को आतुर दिखे। नगर भ्रमण के दौरान स्वागत के लिए जगह जगह मंच सजाये गए। जहां से पुष्पवर्षा कर भोलेनाथ का स्वागत किया गया। पालकी में हजारो पुरुष-महिलाए नाचते-गाते साथ साथ चल रहे थे। नगर भ्रमण के बाद पुनः पालकी मन्दिर पहुँची जहां शाही रूप में ढोल एवं डमरू की मधुर ध्वनि पर भगवान भोलेनाथ की महाआरती कर प्रसाद वितरण किया गया। अंत मे श्री सिद्धेश्वर महादेव समिति ने विश्व कल्याण की कामना की।


क्षिप्रा-मांगल्या पत्रकार संगठन के नेतृत्व में हुआ भव्य स्वागत

सिद्धेश्वर महादेव की भव्य सवारी में क्षिप्रा-मांगल्या पत्रकार संगठन के अध्यक्ष सुजीत यादव के नेतृत्व में भव्य पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया। इस अवसर पर सभी पत्रकार साथी उपस्थित रहे।


मंत्री सिलावट ने लिया आशीर्वाद

भव्य पालकी यात्रा के दौरान जल संसाधन मंत्री एवं स्थानीय विधायक तुलसीराम सिलावट ने भी पालकी में शामिल होकर भगवान भोलेनाथ का आशीर्वाद लिया। पश्चात डमरू वादक मण्डली के साथ डमरू बजाया। मंत्री सिलावट ने ग्रामवासियों को इस भक्तिमयी आयोजन पर शुभकामनाएं प्रेषित की।


देखे सवारी का सम्पूर्ण वीडियो

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!