क्षिप्रा

व्यस्ततम मार्ग को बना दिया ट्रेचिंग ग्राउंड…स्कूली छात्राए परेशान, शिकायतो के बाद भी जिम्मेदार नही दे रहे ध्यान

क्षिप्राखबर @ क्षिप्रा। अपने क्षेत्र को स्वच्छ रखने का दायित्व ग्राम पंचायत का भी बनता है, लेकिन यहां पंचायत ही स्वच्छता अभियान को धाराशायी करने में लगी हैं। यह हाल है स्वच्छता में लगातार छ: बार अव्वल आने वाले इंदौर जिले के साँवेर तहसील की ग्राम पंचायत बुढ़ी बरलाई का…..। क्षिप्रा से पुआर्डला जाने  वाले मार्ग में सड़क किनारे कचरे का ढेर किसी ट्रेचिंग ग्राउंड से कम प्रतीत नही हो रहा है।
करीब पांच गावों के प्रमुख मार्ग क्षिप्रा से पुआर्डला रोड़ को ट्रेचिंग ग्राउंड बना दिया गया है। सड़क पर कचरा होने से इस मार्ग से गुजरने वाले लोगो और अध्ययन हेतु क्षिप्रा आने-जाने वाले छात्र-छात्राओं को गंदगी और बदबू से होकर गुजरना पड़ रहा है। आम लोगो की शिकायत पर जब हमारे द्वारा मौक़े पर जाकर देखा तो करीब 500 मीटर दूर से बदबू ने अहसास दिला दिया की यहां गन्दगी का अंबार लगा है। स्थानीय लोगो से सम्पर्क किया तो जानकारी मिली कि तकरीबन एक साल से पंचायत की गाड़ी गांव में से कचरा इकट्ठा कर सड़क किनारे ही फेंक रही है। यहां निकलने वालो का बदबू से दम घुट रहा है।
यहां के अशोक प्रजापत ने बताया की यहां मेरी ईंट की भट्टी है। दिनभर यही काम करते है। पंचायत की कचरा गाड़ियों द्वारा एक साल से यहां कचरा फेका जा रहा है। इससे पर्यावरण प्रदूषण के साथ साथ हमारे स्वास्थ्य को भी खतरा बना हुआ है। पंचायत के ज़िम्मेदारो, तहसीलदार से लेकर सीएम हेल्पलाइन में भी शिकायत कर चुका हूं। लेकिन इस समस्या का अभी तक कोई हल नही हुआ। ज्यादा कचरा इकट्ठा होने पर आग लगाकर जला दिया जाता है। जबकि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार सड़क किनारे कचरा फेकने अथवा जलाने पर प्रतिबंध है। इससे पर्यावरण प्रदूषण के साथ साथ लोगो के स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है। यहां से निकलने वाली छात्रा निकिता राठोर, जसमीत कौर, वर्षा ने बताया कि प्रतिदिन सहेलियों के साथ पुआर्डला से क्षिप्रा पैदल स्कूल जाती हूं। यहां आते ही अत्यधिक दुर्गंध आती है। नाक पर रुमाल रखकर निकलना पड़ता है। यहां कचरा नही फेंका जाना चाहिए।
आपके द्वारा मुझे जानकारी मिली है। जनपद पंचायत से संपर्क करने के बाद इस समस्या को जल्द ही हल करवाने की कोशिश रहेगी।
विकास रघुवंशी, नायब तहसीलदार (क्षिप्रा टप्पा)

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!