क्षिप्रा

शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों का हुआ सम्मान, सफल रहा “मेरी माटी मेरा देश” अभियान

क्षिप्राखबर @ क्षिप्रा। शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा बुधवार को हुई।कार्यक्रम के तहत देशभर में गांव से लेकर शहरों तक कार्यक्रम चलाए गए। कार्यक्रमों में गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों और नायकों के नाम की पट्टिकाएं लगाई गयी और उनके परिजनों को सम्मानित किया गया। इसी के साथ जगह-जगह व्यापक रूप से वृक्षारोपण भी किया गया। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत “मेरी माटी मेरा देश” अभियान क्षेत्र की ग्राम पंचायत पीरकराड़िया, बूढ़ी बरलाई एवं बरलाई जागीर में झंडावंदन के साथ आरम्भ हुआ।

          ग्राम पंचायत पीरकराड़िया के सरपंच दीपक पटेल ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत मुख्य कार्यक्रम पीरकराड़िया की क्षिप्रा नदी तट पर हुआ जिसमें जवान अमित मुकाती एवं रामेश्वर वर्मा का सम्मान कर वृक्षारोपण किया गया।

          ग्राम पंचायत बूढ़ी बरलाई के सरपंच प्रतिनिधि दिनेश मांगरोले ने बताया कि कार्यक्रम क्षिप्रा नदी के नवीन घाट पर हुआ जहा शहीद भगवान सिंह गुलिया के नाम की स्मारक बनाकर उनके परिवारजनो के सम्मान के साथ ही भूतपूर्व सैनिक विनीत राणा, दिनेश प्रजापत, विशाल मेहता का सम्मान भी किया गया।

          ग्राम पंचायत बरलाई जागीर के लोकेश चौहान ने बताया कि इस कार्यक्रम में शहीद मनोज चौहान के नाम का शहीद स्मारक ग्राम बरलाई जागीर में बनवाया गया। जिसके उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शहीद मनोज चौहान की पूज्य माता जी श्रीमती शारदा पति शंकर लाल चौहान को आमंत्रित कर उनके हाथो शहीद स्मारक का अनावरण करवाया गया साथ ही उपस्थित सभी सैनिकों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में सम्मिलित स्कूल के बच्चो को फौजी भाइयों ने अनुशासन में रहकर पढ़ाई करने तथा गांव एवं देश नाम रोशन करने की शिक्षा दी।

You cannot copy content of this page

error: Content is protected !!